Header Ads Widget

आज का लेख एवं आज 24 जनवरी 2018 दिन बुधवार का पंचाग ।।



बालाजी वेद, वास्तु एवं ज्योतिष विद्यालय, सिलवासा ।।
आज का लेख एवं आज 24 जनवरी 2018 दिन बुधवार का पंचाग ।।
आज 24 जनवरी के लिये कुछ विशेष एवं पञ्चांग ।।
Aaj-24-January-ka-Panchang.


विक्रम संवत् - 2074.

संकल्पादि में प्रयुक्त होनेवाला संवत्सर - साधारण.

शक - 1939.

अयन - दक्षिणायन.

गोल - दक्षिण.

ऋतु - हेमन्त.

मास - माघ.

पक्ष - शुक्ल.

गुजराती पंचांग के अनुसार - माघ शुक्ल पक्ष.


तिथि - सप्तमी 16:17 PM बजे तक उपरान्त अष्टमी तिथि है ।।

नक्षत्र - रेवती 08:34 AM तक उपरान्त अश्विनी नक्षत्र है ।।

योग - सिद्ध 08:38 AM बजे तक उपरान्त साध्य योग है ।।

करण - गर 04:34 AM तक उपरान्त वणिज 16:17 PM बजे तक उपरान्त विष्टि करण है ।।

चन्द्रमा - मीन राशि पर 08:34 AM बजे तक उपरान्त मेष राशि पर ।।

सूर्योदय - प्रातः 07:17:27

सूर्यास्त - सायं 18:22:47

राहुकाल (अशुभ) - दोपहर 12:00 बजे से 13:30 बजे तक ।।

विजय मुहूर्त (शुभ) - दोपहर 12.38 बजे से 13.02 बजे तक ।।


सप्तमी तिथि विशेष - सप्तमी तिथि को आँवला  एवं अष्टमी को नारियल त्याज्य बताया गया है । सप्तमी तिथि मित्रप्रद एवं शुभ तिथि मानी जाती है । इस तिथि के स्वामी भगवान सूर्य हैं तथा भद्रा नाम से विख्यात यह तिथि शुक्ल एवं कृष्ण दोनों पक्षों में मध्यम फलदायीनी मानी जाती है । इस तिथि को सुबह सर्वप्रथम स्नान करके भगवान सूर्य को सूर्यार्घ देकर उनका पूजन करना चाहिये । उसके बाद आदित्यह्रदयस्तोत्रम् का पाठ करना चाहिये । इससे जीवन में सुख, समृद्धि, हर्ष, उल्लास एवं पारिवारिक सुखों कि सतत वृद्धि होती है एवं सभी कामनाओं की पूर्ति होती है ।।

मित्रों, सोमवार और शुक्रवार कि सप्तमी विशेष रूप से शुभ फलदायी नहीं मानी जाती बाकी दिनों कि सप्तमी सभी कार्यों के लिये शुभ फलदायी मानी जाती है । सप्तमी को भूलकर भी नीला वस्त्र धारण नहीं करना चाहिये तथा ताम्बे के पात्र में भोजन भी नहीं करना चाहिये । सप्तमी को फलाहार अथवा मीठा भोजन विशेष रूप से नमक के परित्याग करने से भगवान सूर्यदेव कि कृपा सदैव बनी रहती है ।।

मित्रों, ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति का जन्म सप्तमी तिथि में होता है, वह व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली होता है । इस तिथि में जन्म लेनेवाला जातक गुणवान और प्रतिभाशाली होता है । ये अपने मोहक व्यक्तित्व से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की योग्यता रखते हैं । इनके बच्चे भी गुणवान और योग्य होते हैं । धन धान्य के मामले में भी यह व्यक्ति काफी भाग्यशाली होते हैं । ये संतोषी स्वभाव के होते हैं और इन्हें जितना मिलता है उतने से ही संतुष्ट रहते हैं ।।


आज बुधवार के दिन ये विशेष उपाय करें - बुधवार गणपति, गजानन, विघ्नहर्ता श्री गणेशजी का दिन है । इसलिये आज के दिन इनकी पूजा का विशेष महत्त्व होता है । आज के दिन गणपति की पूजा के उपरान्त मोदक, बेशन के लड्डू एवं विशेष रूप से दूर्वादल का भोग लगाना चाहिये इससे मनोकामना की सिद्धि तत्काल होती है ।।

बुधवार का विशेष - बुधवार के दिन तेल मर्दन अथवा मालिश करने से माता लक्ष्मी प्रशन्न होती हैं और धनलाभ होता है - (मुहूर्तगणपति) ।।

बुधवार को क्षौरकर्म (बाल दाढी अथवा नख काटने या कटवाने) से धन एवं पूण्य का लाभ होता है ।। (महाभारत अनुशासनपर्व) ।।

दिशाशूल - बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिये, यदि अत्यावश्यक हो, यात्रा करनी ही हो तो धनिया, तिल की वस्तु, ईलायची अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते है ।।


मित्रों, बुधवार को जन्म लेने वाले व्यक्ति मधुर वाणी बोलने वाले होते हैं । इस तिथि के जातक पठन पाठन में रूचि रखते हैं और ज्ञानी होते हैं । ऐसे लोगों का लेखन में अत्यधिक रूचि होती है और अधिकांशत: इसे अपनी जीवका का साधन भी बना लेते हैं । ये जिस विषय का चयन करते हैं उसके अच्छे जानकार होते हैं । इनके पास धन तो होता है परंतु ऐसे लोग धोखेबाज भी होते हैं ।।

ऐसे जातक सामन्य रंग-रूप, बुद्धिमान, लेखक, पत्रकार, प्रकाशक एवं द्विस्वभाव के होते हैं । किसी एक कार्य को न कर अनेक कार्य में जुटे होते हैं । वैसे शान्तिप्रिय रहना इनका स्वभाव होता है । अधिकांशतः मार्केटिंग के क्षेत्र में ऐसे लोगों को उत्तम सफलता मिलती है । बुधवार को जन्‍म लेने वाले हमेशा असमंजस के शिकार रहते हैं । वह एक समय कई कार्यों पर हाथ आजमाने की कोशिश करते हैं, कई बार सफलता मिल भी जाती है और कई बार गिरते भी हैं ।।

इनमें छल-कपट नहीं होता और कई बार तो ये दूसरों की गलतियां खुद पर तक ले लेते हैं । इनको लेखन, पत्रकारिता, प्रकाशन, बैंकिंग और मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना किस्मत आजमाना चाहिये । इन क्षेत्रों में इन्हें अच्‍छी सफलता की संभावना होती है । इनके लिये बुधवार एवं शुक्रवार का दिन भाग्यवर्धक होता है तथा 3 और 6 इनका लकी नम्बर होता है ।।

आज का सुविचार - मित्रों, यदि जीवन में लोकप्रिय होना हो तो सबसे ज्यादा "आप" शब्द का, उसके बाद "हम" शब्द का और सबसे कम "मैं" शब्द का प्रयोग करना चाहिए । इस संसार में कोई किसी का हमदर्द नहीं होता, लाश को शमशान में रखकर अपने लोग ही पुछ्ते हैं.. और कितना वक़्त लगेगा ।।


व्यापार एवं धन प्राप्ति के कुछ अत्यंत प्रभावी टिप्स ।।.... आज के इस लेख को पूरा पढने के लिये इस लिंक को क्लिक करें.....  वेबसाईट पर पढ़ें:  &  ब्लॉग पर पढ़ें:

"कर्क राशि की कुण्डली की सम्पूर्ण विवेचन, भाग-4."।।"  -  My trending video.

"सिंह राशि की कुण्डली की सम्पूर्ण विवेचन, भाग-4."।।"  -  My Lalest video.


ज्योतिष के सभी पहलू पर विस्तृत समझाकर बताया गया बहुत सा हमारा विडियो हमारे YouTube के चैनल पर देखें । इस लिंक पर क्लिक करके हमारे सभी विडियोज को देख सकते हैं - Click Here & Watch My YouTube Video's.






इस तरह की अन्य बहुत सारी जानकारियों, ज्योतिष के बहुत से लेख, टिप्स & ट्रिक्स पढने के लिये हमारे ब्लॉग एवं वेबसाइट पर जायें तथा हमारे फेसबुक पेज को अवश्य लाइक करें, प्लीज - My facebook Page.

संपर्क करें:- बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा ।।

WhatsAap & Call: +91 - 8690 522 111.
E-Mail :: astroclassess@gmail.com


।।। नारायण नारायण ।।।

Post a Comment

0 Comments